X Close
X

अक्षय तृतीया पर जेवरात की मांग से सोना लगातार महंगा


Agra:

सोने की कीमतों में तेजी लगातार दूसरे दिन भी जारी रही। गुरुवार के कारोबार में सोना 40 रुपये के उछाल के साथ 32,890 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच ज्वैलर्स की ओर से बढ़ी खरीदारी के चलते सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। हालांकि चांदी की कीमतें बुधवार के दाम 38,220 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर ही बरकरार रही हैं।

स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से बढ़ी खरीदारी के अलावा, अमेरिका और चीन के बीच जारी तनाव ने सोने की खरीदारी के प्रति सेंटिमेंट को बनाए रखा है। इन दोनों देशों के बीच होने वाली अहम बात के कारण निवेशकों के बीच गोल्ड को सेफ हैवेन मानने की धारणा बनी हुई है। इन दोनों देशों के बीच ट्रेड वार्ता वाशिंगटन में 9 और 10 मई को होनी है। इस बैठक में चीन के वाइस प्रीमियर लियू ही, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युचिन मौजूद रहेंगे।

वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क के हाजिर बाजार में सोना तेजी के साथ 1,284.70 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट होकर 14.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद शुद्धता वाला सोना 40 रुपये के उछाल के साथ क्रमश: 32,890 रुपये और 32,720 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है। हालांकि गिन्नी के भाव 26,400 रुपये प्रति 8 ग्राम पीस पर बरकरार रहे हैं।

फोटो इन्टरनेट

The post अक्षय तृतीया पर जेवरात की मांग से सोना लगातार महंगा appeared first on Welcome to Nayesamikaran.