X Close
X

आखिर क्या है जाटव समाज के लिए युवा जाटव महापंचायत की अपील जानें


Agra:

आगरा – युवा जाटव महापंचायत की आवश्यक पंचायत शांति प्रसाद सम्राट  की अध्यक्षता में जिला कार्यालय रामराज कांपलेक्स में पंचायत संपन्न हुई|  पंचायत में निर्णय किया गया है कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी दादा साहेब डॉक्टर मानिक चंद (पूर्व सांसद) की जयंती 11 नवम्बर  2019 को बड़ी धूमधाम से मनाई जाएगी| उनके जन्मदिन के अवसर पर 12वीं बार शोभायात्रा निकाली जायेगी और शोभायात्रा  दर्जनों झांकियां के साथ निकाली जाएगी। झांकियों के द्वारा उनके जीवन संघर्ष पर प्रकाश डाला जाएगा ।

शोभायात्रा में समाज के गणमान्य लोग भी शामिल होंगे जिनका समापन के अवसर पर सम्मान किया जाएगा । शोभायात्रा प्रातः 10:00 बजे से एम सी वीर हाईस्कूल खतैना आगरा से प्रारंभ होकर विभिन्न मार्गों से होती हुई धर्मोदय बोद्ध बिहार खतैना पर समापन होगा ,समापन के अवसर पर गणमान्य लोगों का सम्मान किया जाएगा |

पंचायत  में गणमान्य लोगों ने कहा है कि समाज आज के दौर में अंध विश्वास में उलझ कर रह गया हैं । अंधविश्वास के कारण समाज में फिजूल खर्चा करता है। जैसी कि –

जाटव समाज में किसी  का देहांत हो जाता है तो उसके पार्थिक शरीर पर 100-150 चादरें / शॉल आदि डाली जाती है उसमें हजारों रुपया खर्च होता है इसलिए इन चादरों की जगह पर फूलमाला / फूल चढ़ाकर मृत आत्मा का सम्मान किया जाए।

यह है कि अंतिम शवयात्रा के देहवादन में लकड़ी का प्रयोग किया जाता है जिसमें हजारों रुपये खर्च होते हैं और पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है इसलिए समाज को शव का अंतिम संस्कार बिजली वाले शयन्त्र द्वारा किया जाना चाहिए।

ठीक इसी प्रकार शादी के अवसर पर भात / पक्ष में अतिथियों का सम्मान थाली/ गिलास / कपड़े आदि देकर किया जाता है। अगर इसी सामान पर खर्च होने  पैसे को शादी वाले परिवार को नगद दे दिया जा तो उसका काम चल सकता है और सम्मान के लिए फूल , मोती , माला आदि देकर कर सकते हैं।

इन सभी फैसलों के लिए मोहल्लों में चौपाल लगाकर समाज में लोगों से अपील की जाएगी। पंचायत में मुख्य रूप से शांति प्रसाद सम्राट , आर के सिंह एडवोकेट, शीशपाल सागर ,राकेश कुमार, बृजेश कुमार अंबेश, मुकेश सेहरा ,राकेश कुमार ,देवेंद्र कुमार, गोपालदास ,नरेंद्र कुमार, रविंद्र कुमार, सुंदर कुमार ,प्रीतम सिंह ,महेंद्र सिंह, गौपाल कौशल , ओम प्रकाश ,राजेश कुमार,सीता राम ,मदन लाल, सतीश कुमार, आदि लोग पंचायत में उपस्थिति थे | पंचायत का संचालन राज कुमार सिंह  एडवोकेट किया ।

The post आखिर क्या है जाटव समाज के लिए युवा जाटव महापंचायत की अपील जानें appeared first on Welcome to Nayesamikaran.