X Close
X

जिनके पास टीवी नहीं, उनको जागरूक करने लिए सहारा बनीं दीवारें जानें कैसे ?


Agra:
  • वॉल पेंटिंग्स से विहिप कर रहा गरीब तबके को कोरोना वायरस के संक्रमण से जागरूक
  • एक दिन में तैयार हो रही चार से पांच पेंटिंग्स, 100 पेंटिंग्स बनाने का लक्ष्य किया निर्धारित

आगरा।-कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विश्व हिंदू परिषद ने एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत आवास विकास कालोनी की दीवारों पर वॉल पेटिंग्स बनाई जा रही हैं। हर रोज चार से पांच पेटिंग्स तैयार की जा रही हैं। यह पेटिंग्स कालोनी की उन दीवारों पर बनाई जा रही हैं, जहां अधिकतर निराश्रित और गरीब लोग झोपड़ियों में लॉकडॉउन हो चुके हैं। इन लोगों के पास टीवी और रेडियो जैसी सुविधाएं भी नहीं हैं। परिषद का मानना है कि इन लोगों को भी जागरूक करना उतना ही जरूरी है, जितना कि शहर के अन्य लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वह एक दिन में छोटी और बड़ी चार से पांच पेटिंग तैयार कर रहे हैं। इसमें उन्हें हर रोज छह से सात घंटे लगाने पड़ रहे हैं। इसके लिए पेंटर भानु कोई फीस भी नहीं ले रहे हैं। पेंटिंग्स बनवाने का सारा खर्चा विश्व हिंदू परिषद, कैलाश प्रखंड के अध्यक्ष करन गर्ग उठा रहे हैं। अभी   तक आवास विकास कालोनी के सेक्टर-16, सेक्टर-6, सेक्टर-7 और कारगिल पेट्रोल पंप की दीवारों पर पेंटिग्स बनकर तैयार हो चुकी हैं। वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से लोगों को यह विश्वास दिलाया गया है कि कोरोना वायरस को हराने के बाद ही कोरोना योद्धा चैन की नींद लेंगे।
बॉल पैंटिंग्स पर निम्न स्लोगन लिखे हुए हैः

  • कोरोना हारेगा, देश जीतेगा, यह विश्वास हमारा है।
  • कोरोना को हराना होगा, तो लॉकडॉउन में रहना होगा।
  • कोरोना महामारी बड़ी खाई, मानव से मानव की दूरी है दवाई।
  • कोरोना वायरस है गहरी खाई, सोशल डिस्टेंसिंग फिलहाल दवाई।

करन गर्ग ने बताया है कि हमारी कोशिश है कि हम उन लोगों तक भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय बताएं, जिनके पास जानकारी पाने की सुविधाएं नहीं हैं। इसलिए उन दीवारों पर पेंटिंग्स तैयार कराई जा रही हैं, जहां निराश्रित और गरीब लोगों को वायरस के संक्र​मण से बचाव की जानकारी मिल सके। हमारा अगले पंद्रह दिनों में कम से कम 100 पेंटिंग्स बनाने का लक्ष्य है।

राकेश शर्मा की रिपोर्ट

The post जिनके पास टीवी नहीं, उनको जागरूक करने लिए सहारा बनीं दीवारें जानें कैसे ? appeared first on Welcome to Nayesamikaran.