X Close
X

साइकिल हो या मोटर साइकिल, हेलमेट है जरूरी क्योंकि जान है तो जहान है।


Agra:

आगरा – हमारा देश कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन से गुजर रहा है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हमारे देश की पुलिस, पैरामेडिकल फोर्सेज, पैरा मेडिकल डॉक्टर्स, डाक्टर, सफाई कर्मचारी मीडिया बंधु आदि लगे हुए हमारे देश की सरकार समय-समय पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए नई- नई गाइडलाइन दे रही है। लॉकडाउन का हमें पूर्ण पालन करना चाहिए जो सरकार गाइडलाइन बतायेगी उसी के अनुरूप हमें चलना चाहिए जैसे कि सोशल डिस्टेंस, बार- बार साबुन से हाथ धोना, सार्वजनिक जगह पर किसी भी चीज को हाथ न लगाना तभी हम वायरस से बच पाएंगे और भारत जीतेगा , कोरोना हारेगा।

पहले हमारे देश में जो मृत्यु होती थी अधिकतर एक्सीडेंट के द्वारा अधिक  होती थी। शासन प्रशासन के द्वारा दोपहिया वाहनों के लिए हेलमेट और चार पहिया वाहनों के लिए सीट बेल्ट के उपयोग के बारे में तमाम जानकारी दी जाती है। हमारे देश के नौजवान अधिक हेलमेट का उपयोग जिससे किसी की जान न जाए।
आज भी लोग हेलमेट के बारे में इतने जागरूक हैं कि वह साइकिल हो या मोटरसाइकिल लेकिन वह हेलमेट लगाकर ही निकलते हैं ऐसा ही एक दृश्य दयालबाग कबीर नगर के सामने सड़क पर जाते हुए मिला जिसमें एक व्यक्ति साइकिल पर सवार अपने दो बच्चों के साथ पैदल- पैदल रास्ते पर जा रहा था साइकिल पर दो छोटे बच्चे और एक खुद। तीनों के तीनों ने हेलमेट लगा रखे थे। जब उनसे पूछा गया कि आप तो साइकिल पर हैं फिर हेलमेट क्यों? उस व्यक्ति ने बताया हेलमेट के ढेर सारे फायदे मेरे दो बच्चे हैं अब यह साइकिल से गिर जाए तो इनके सिर पर चोट नहीं लगेगी क्योंकि हेलमेट पहने हुए धूप का टेंपरेचर है तापमान को रोक रहा है इसलिए मुझे दोनों बच्चों को साइकिल पर चलते हुए भी तापमान से बचाना है ।
गर्मी में अगर सिर पर हेलमेट ना हो तो हमें कई बीमारियां भी पकड़ लेती हैं। साइकिल पर चलने व्यक्ति की एक सबसे बड़ी गलती यह थी कि छोटे कैरियल पर वह स्वयं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहा था यह उसकी छोटी सी गलती थी तो उसने बताया कि बच्चे मास्क , हेलमेट , सेनेटाइजर साथ में है इसलिए मुझे कोरिना वायरस से कोई डर नहीं।

The post साइकिल हो या मोटर साइकिल, हेलमेट है जरूरी क्योंकि जान है तो जहान है। appeared first on Welcome to Nayesamikaran.